CORONA VIRUS KAB TAK LIVE important topic 2020

1
561
CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
CORONA VIRUS KAB TAK LIVE

Table of Contents

               CORONA VIRUS KAB TAK LIVE

CORONA VIRUS KAB TAK LIVE

CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
आप पूरी दुनिया में सार्वजनिक जगह पर एक जैसी तस्वीरें दिखाई दे रही है लोग अपनी कोनी से दरवाजे खोलने की कोशिश कर रहे हैं ट्रेनों के जरिए आवाजाही करने वाले लोग इसके हैंडल पकड़ने से बच रहे हैं !
ऑफिस कर्मचारी हर सुबह अपनी ड्रेस साफ करते दिखाई दे रहा है !
दुनिया भर में फैले कोरोनावायरस के बारे में सही जानकारी नहीं होने के चलते लोगों के मन में डर है!
ऐसे ही सवालों के जवाब के लिए एम्स डॉक्टर तथा अखिल भारतीय आयुर्वेदिक संस्थान एआईआईएमएस के डॉक्टरों के द्वारा दी गई जानकारी जो कि हम सभी के लिए आवश्यक है-CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
1 . मैं जो कपड़े रोजाना बन रहा हूं क्या उनसे संक्रमण हो सकता है!
 बिल्कुल हो सकता है! आप जो कपड़े पहनकर घर से बाहर निकल रहे हैं,उन्हें घर आकर तुरंत अच्छी तरह से धोए, क्योंकि बाहर निकलने पर हम कई लोगों से टकराते हैं ऐसे में संक्रमण किसी के भी जरिए कपड़ों तक आ सकता है कपड़ों पर हाथ लगाकर आप मुँह- नाक तक ले जाएंगे और संक्रमित हो जाएंगे!
2 .क्या मोबाइल, कंप्यूटर ,लैपटॉप से भी संक्रमण हो सकता है!
 बिल्कुल! इन सभी गेजेट्स को सेनीटाइज करना जरूरी है! की-बोर्ड को सैनिटाइज करते रहे ! मोबाइल की स्क्रीन भी सैनिटाइज करें! हालांकि ये सब तभी हो सकता है जब कोई संक्रमित व्यक्ति उनके आसपास रहे ! संक्रमण खुद पैदा नहीं होता ! कहीं न कहीं से ट्रांसमिट ही होता है!            CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
3. क्या यह वायरस हवा में भी रहता है ?
बिल्कुल रहता है! हवा से धीरे-धीरे सरफेस पर आता है! हवा में कई मिनटों तक रहता है! इसलिए बाहर ना निकले निकलने की अपील की जा रही है!
4 .किसी को संक्रमण नहीं है,फिर भी उस से दूरी बनाना जरूरी है?
 हर व्यक्ति से दूरी जरूरी है! घर पर हैं,अब भी परिवार के लोगों से कम से कम 1 मीटर का डिस्टेंस रखें ! किसी के जरिए भी संक्रमण फैल सकता है!
5.क्या डोर नॉब से भी वायरस आ सकता है ? CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
इसका संक्रमण ड्रॉपलेट से होता है! अब यदि ड्रॉपलेट हवा में या किसी सरफेस पर है और आप उस सरफेस पर हाथ लगाते हैं तो इसके संक्रमण का शिकार हो सकते हैं! हालांकि, जब आप हाथ को मुंह -नाक पर लगाएंगे, तभी यह संक्रमण आपकी बॉडी में अंदर पहुंचेगा! इसलिए बार बार हाथ धोने और हाथों को चेहरे पर ना लगाने की अपील की जा रही है!
6 .कोरोनावायरस की जांच कैसे करवाना चाहिए? क्या जिन लोगों को हल्का बुखार है, उन्हें भी जांच करवानी चाहिए ?
हल्की सर्दी-खांसी, कफ के साथ ही यदि बुखार भी है तब भी कोरोनावायरस की जांच करवाने की जरूरत नहीं है! जांच करवाने के दो मुख्य क्राइटेरिया है! यदि  आपने पिछले दिनों में विदेश का सफर किया हो !दूसरा, आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हो, जिसमे कोरोनावायरस की पुष्टि हो चुकी हो! वरना इस बदलते मौसम में सर्दी-खांसी होना बहुत ही आम बात है!
दी न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के अध्ययन के मुताबिक कोरोनावायरस कॉपर पर 4 घंटे तक कार्ड बोर्ड पर 24 घंटे तक प्लास्टिक और स्टील पर 72 घंटे तक रह सकता है! हालांकि इन सभी पर समय बीतने के साथ ही इसकी मात्रा कम होती चली जाती है !          CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
कुछ समय बाद खतरे का स्तर काफी कम हो जाता है ! यूएस के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इनफेक्शियस डिजीज की स्टडी के मुताबिक , संक्रमित  वायरस हवा में 3 घंटे तक रह सकता है ! इस अध्ययन के नतीजे न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में 17 मार्च 2020 को प्रकाशित किए गए थे !
यूएस जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी  इन मैरिलेंड के एमडी अमेश ए अदलजा  कहते हैं कि मुझे संदेह  है कि कपड़ों पर वायरस कुछ घंटों से दिन तक रह सकते हैं यह एन्वायनॆमेंट  कंडीशंस पर निर्भर करता है! जैसे – टेम्प्रेचर,हुमिडिटी किसी की ग्रोथ पर फर्क डालती है ! CORONA VIRUS KAB TAK LIVE

किस चीज़ में कितनी देर तक जीवित रह सकता है कोरोना वायरस 

सरफेस के जरिए लोगों तक पहुंचता है यह वायरस :
आपको बता दें कि यह वायरस सरफेस के जरिए लोगों तक पहुंचता है, जिसकी वजह से लोग किसी भी चीज को छूने से बच रहे हैं! आइए जानते हैं कि,यह वायरस किस चीज में कितनी देर तक जिंदा रह सकता है! वायरस से बचने के लिए हाथों को कई बार साबुन या हैंण्डवाश से धोए और सैनिटाइजर  का इस्तेमाल करें !
प्लास्टिक और स्टील के सरफेस पर :              CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
शोधकर्ताओं के अनुसार, कोरोना वायरस प्लास्टिक और स्टील के सरफेस पर 3 दिनों तक जीवित रह सकता है! अगर 3 दिनों में किसी व्यक्ति ने संक्रमित जगह को किसी भी तरह से छू ले, तो वो कोरोनावायरस का शिकार हो सकता है!
लकड़ी और कांच के सरफेस पर :
बता दे लकड़ी और कांच के सरपंच पर कोरोना वायरस 4 दिनों तक जीवित रह सकता है! अगर आप 4 दिनों में कॉच या लकड़ी को छूते हो, तो आप कोरोनावायरस की चपेट में आ सकते हैं और आपके लिए खतरा बढ़ सकता है!
रबड़ की बनी वस्तुओं में:    CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
वहीं रबड़ की बनी वस्तुओं में कोरोनावायरस 8 घंटे तक जिंदा रह सकता है !इससे बचने के लिए हाथों आपको हाथों को कई बार साबुन से धोना जरूरी है !
कार्ड बोर्ड पर:
वहीं अगर कार्डबोर्ड की बात की जाए,तो यह वायरस कार्डबोर्ड पर 24 घंटे और पॉलीथिन पर 16 घंटे तक जिंदा रह सकता है! ऐसे में जरुरी है हम अपने बचाव पर स्वयं ध्यान दें!
हवा पास होने वाली चीजों पर:      CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
शोधकर्ताओं के अनुसार,ठंड और फ्लू दोनों ही  वायरस कपड़े, कागजों या ऊतक जैसी छिद्रपूर्ण सतहों  पर बहुत कम समय तक जीवित रहते हैं, जिसमें बहुत कम संक्रामक वायरस 4 घंटों के बाद शेष रहते है!
CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
मनुष्यों में 9 दिनों तक:
आपको बता दें कि, मनुष्य शरीर में यह वायरस 9 दिनों तक जिंदा रह सकता है ! इंसानों में आए MERS और SARS  जैसे कोरोना वायरस निर्जीव प्रदार्थो  पर पाए गए थे, जिनमें धातु,कांच या प्लास्टिक आदि शामिल हैं ! “द जर्नल ऑफ़  हॉस्पिटल इन्फेक्शन” में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, घरों में पड़े रोजमर्रा की जरूरतों के सामानों को धोते रहने से वायरस के खतरे से बचा जा सकता है!
सेनीटाइजर में अल्कोहल की मात्रा:                  CORONA VIRUS KAB TAK LIVE
वही कोरोना वायरस से बचने के लिए अल्कोहल वाले सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करना चाहिए और उन्हें साबुन और पानी से धोना चाहिए!अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित सैनिटाइजर से साफ करना कितना प्रभावी है! ऐसे में यह सवाल उठता है कि सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा कितनी होनी चाहिए !
आपको बता दें कि,आप सभी 70% से अधिक अल्कोहल की मात्रा वाले अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का उपयोग करें, कहा जा रहा है कि, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है!
CORONA VIRUS KAB TAK LIVE

READ MORE:CHANDRAGUPTA Maurya Biography

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here